केतन ठक्कर/शर्मिष्ठा मुखर्जी, मुंबई/नई दिल्लीफ्रांस की कार कंपनी इंडियन मार्केट में दमदार वापसी करने के लिए दो प्रॉडक्ट्स ( और ) पर दांव लगा रही है। रेनॉ ने अगले तीन सालों तक हर साल एक नया प्रॉडक्ट लॉन्च करने की योजना बनाई है। कंपनी इस दौरान देश में भी लाएगी। रेनॉ ने भारत में अपनी बिक्री दोगुनी करने का भी लक्ष्य रखा है। कंपनी में एएमआई-पैसिफिक के चेयरमैन और सीनियर वाइस प्रेजिडेंट फैब्रिस कैम्बोलिव को उम्मीद है कि अगर निर्यात बढ़ने के अलावा भारत में कंपनी की नई रणनीति सफल होती है, तो कई सालों के घाटे के बाद भारतीय कारोबार ब्रेक-इवन (घाटा खत्म हो जाएगा) में आ जाएगा। उन्होंने कहा, ‘लोकलाइजेशन यानी भारत से अधिक कलपुर्जे खरीदने के चलते हमारी लागत नियंत्रण में है। कंपनी निर्यात बढ़ाने पर ध्यान दे रही है। भारत में लॉन्च होने वाले नए प्रॉडक्ट्स से भी हमें काफी उम्मीदें हैं। हम अगले साल मुनाफे में आ सकते हैं।’ कंपनी आने वाले फेस्टिव सीजन में लॉन्च करेगी। इसके बाद 2020 में सब-कॉम्पैक्ट (4 मीटर से छोटी) ‘एचबीसी’ लॉन्च करेगी। रेनॉ को उम्मीद है कि ‘एचबीसी’ एसयूवी से उसकी बिक्री में बंपर उछाल आएगा। कंपनी नई जेनरेशन क्विड के साथ KZE कॉन्सेप्ट वाला इलेक्ट्रिक पावरट्रेन भी पेश कर सकती है। इससे रेनॉ को मार्केट में अपनी स्थिति मजबूत करने में मदद मिलेगी। ट्राइबर से नया सेगमेंट बनाना चुनौतीएक्सपर्ट्स का कहना है कि मार्केट की खराब हालत को देखते हुए रेनॉ के लिए 4.5-6.5 लाख रुपये के बीच ट्राइबर लॉन्च करके एक नया सेगमेंट बनाना चुनौती होगी। कंपनी का वॉल्यूम वित्त वर्ष 2018-19 के अंत में पहले ही लगभग एक लाख से अधिक के पीक लेवल से गिरकर 80,000 पर आ चुका है। कंपनी का मार्केट शेयर भी फिसलकर 2.36 पर्सेंट हो गया है।
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