शर्मिष्ठा मुखर्जी, नई दिल्ली मारुति सुजुकी और रेनॉ जैसी दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनियां अप्रैल 2020 के बाद भारत में डीजल गाडियों की बिक्री बंद करने का फैसला कर चुकी हैं। दूसरी ओर, भारतीय बाजार में हाल में कारोबार शुरू करने वाली एमजी मोटर इंडिया का कहना है कि वह बीएस 6 के सख्त नियम लागू होने के बाद भी 15 लाख रुपये वाले प्राइस सेगमेंट में डीजल गाड़ियां बेचना जारी रखेगी। कंपनी के प्रेसिडेंट राजीव छाबा ने कहा, ‘नए नियम लागू होने के बाद 15 लाख रुपये से कम प्राइस वाली सभी गाड़ियों में डीजल वर्जन की डिमांड नाटकीय ढंग से गिरेगी। हमने अपनी गाड़ियों में बीएस 6 के मानकों पर खरा उतरने वाला डीजल इंजन लगाने का फैसला किया है।’ एमजी मोटर एसयूवी हेक्टर में डीजल पावरट्रेन देती रहेगी, लेकिन अगले साल अपग्रेडेड इंजन के साथ आने पर कीमतों में कुछ बढ़ोतरी होगी। राजीव ने यह नहीं बताया कि कंपनी कितना दाम बढ़ाएगी, लेकिन उन्होंने इशारा किया कि इंडस्ट्री बीएस 6 एमिशन नॉर्म्स में पूरी तरह अपग्रेड करने के बाद डीजल गाड़ियों के दाम में 15-20 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करेगी। राजीव एमजी हेक्टर की लॉन्चिंग के दौरान बात कर रहे थे, जिसकी कीमत 12.18 लाख रुपये से 16.88 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, इंडिया) के बीच है। एमजी हेक्टर 1.5 लीटर पेट्रोल और 2 लीटर डीजल इंजन वेरिएंट में लॉन्च की गई है। कंपनी के पास पेट्रोल वर्जन में हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी है। पिछले तीन हफ्तों में एमजी मोटर इंडिया को करीब 10,000 गाड़ियों की एडवांस बुकिंग मिल चुकी है। राजीव ने कहा कि कंपनी उन सभी ग्राहकों को टारगेट कर रही है, जो 10-20 लाख रुपये के बीच गाड़ी खरीदना चाहते हैं। इस सेगमेंट में सालाना 2,50,000-3,00,000 गाड़ियां बिकती हैं। एमजी मोटर इंडिया ने अगले दो साल में चार नई गाड़ियां लॉन्च करने की योजना बनाई है। कंपनी एमजी हेक्टर के बाद साल के आखिर तक एक इलेक्ट्रिक व्हीकल eZS लाएगी, जबकि दो अन्य गाड़ियां 2020 में लॉन्च होंगी। सूत्रों ने बताया कि कंपनी शुरुआती वर्षों में मार्केट लीडर मारुति सुजुकी के दबदबे वाले सेगमेंट से दूर रहकर एसयूवी पर फोकस कर सकती है। कंपनी के प्रेसिडेंट ने कहा, ‘हमारी इलेक्ट्रिक गाड़ी की रेंज 300 किलोमीटर के करीब होगी, जो एनसीआर में एक दिन की ड्राइविंग के लिए पर्याप्त है। हम अपने ग्राहकों के घर में चार्जिंग पॉइंट लगाएंगे। इसके अलावा, हमारे डीलरशिप्स में भी चार्जिंग स्टेशन रहेंगे।’ एमजी मोटर इंडिया शुरुआत में eZS को दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, बेंगलुरु, अहमदाबाद और हैदराबाद में बेचेगी। राजीव ने बताया कि कंपनी पहले भारत में अपनी जड़ें मजबूत करना चाहती है। इसके उलट, एमजी मोटर की कोरियाई प्रतिद्वंद्वी किआ मोटर्स ने लॉन्चिंग के शुरुआती तीन वर्षों में 3,00,000 यूनिट बेचने का लक्ष्य रखा है। राजीव ने कहा कि उनकी कंपनी पहले 5-6 वर्षों तक सालाना 2,00,000 गाड़ियां बेचेगी। अभी तक कंपनी ने देशभर में 120 टच पॉइंट बनाए हैं और इस साल सितंबर तक इसे दोगुना करके 250 तक पहुंचाने की योजना बनाई है।
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