
केतन ठक्कर/आशुतोष श्याम, मुंबईआयशर मोटर्स के आइकॉनिक ब्रैंड की बिक्री और मार्केट शेयर कम हो रहा है। इस स्थिति से निपटने के लिए कंपनी 250cc का एक नया वेरियंट लाने की योजना बना रही है। रॉयल एनफील्ड अपनी मोटरसाइकल्स को सभी ग्राहकों के लिए सुलभ बनाना चाहती है। नए मॉडल से इस मकसद को पूरा करने में भी मदद मिलेगी। पिछले कुछ सालों में एमिशन नॉर्म्स की ओर बढ़ने, इंश्योरेंस कॉस्ट में इजाफा और () के अनिवार्य होने से रॉयल एनफील्ड बाइक्स के दाम करीब 8-10 प्रतिशत तक बढ़ गए हैं। इससे आयशर मोटर्स के इस ब्रैंड का युवाओं के बीच क्रेज कुछ कम हुआ और यह अपग्रेड करने वाले ग्राहकों की पहली पसंद नहीं रहा। अर्थव्यवस्था की सुस्त हालत और 1 लाख से 1.5 लाख रुपये के बीच करीब एक दर्जन प्रॉडक्ट्स लॉन्च होने से भी रॉयल एनफील्ड की मुश्किलों में इजाफा हुआ। रॉयल एनफील्ड की पिछले 5-6 साल से दोहरे अंकों की मजबूत ग्रोथ हो रही थी, लेकिन पिछले चार महीनों के दौरान ग्रोथ में डबल डिजिट की गिरावट आई। अब यह ब्रैंड अपने सीईओ विनोद दसारी की अगुवाई में ग्रोथ की राह पर वापसी के लिए 250cc बाइक वेरियंट लाने के अलावा देश के कस्बाई इलाकों में 350 छोटे आउटलेट भी खोलेगा। अपनी पसंद से बाइक में बदलाव कराने की मिलेगी सहूलियतरॉयल एनफील्ड अपने सभी मॉडल का नो-फ्रिल्स वेरियंट भी पेश करने की योजना बना रहा है। इसमें संभावित खरीदार को अपनी पसंद के हिसाब से बाइक में बदलाव कराने की सहूलियत मिलेगी। ग्राहक के पास मोटरसाइकल खरीदते वक्त अपनी पसंद का पार्ट लगवाने का विकल्प भी रहेगा। इस मामले से वाकिफ सूत्रों के मुताबिक, ब्रैंड अपनी साख और ग्राहकों की दिलचस्पी लगातार बनाए हुए है, फिर भी यह बिक्री में तब्दील नहीं हो पा रही है, क्योंकि प्राइस और फीचर जैसे मसले काफी महत्वपूर्ण हो गए हैं। कंपनी को इसे तुरंत सुलझाने की जरूरत है। इस मामले को लेकर संपर्क करने पर रॉयल एनफील्ड के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी फ्यूचर प्रॉडक्ट्स की योजनाओं के बारे में जानकारी नहीं देती है। हालांकि, उन्होंने बताया कि कंपनी अपने प्रॉडक्ट्स को हर किसी के लिए सुलभ बनाना चाहती है। प्रवक्ता ने कहा, ‘हम अपने ग्राहकों के लिए क्लासिक, एवोकैटिक और फन-टू-राइड मोटरसाइकल लाने की कोशिश करते रहेंगे। हम हमेशा यही चाहते हैं कि हमारे ग्राहकों को बेहतरीन एक्सपीरियंस मिले।’ 'ग्राहकों की पसंद-नापसंद का करते हैं सम्मान' प्रवक्ता ने कस्टमाइजेशन के सवाल पर कहा, ‘हमारे पास कई जेनुइन मोटरसाइकल अक्सेसरीज हैं। इससे ग्राहकों को अपनी सहूलियत के हिसाब से मोटरसाइकल को ढालने में मदद मिलती है। हम अपने ग्राहकों की पसंद-नापसंद का सम्मान करते हैं। हम उनके अनुभव को बेहतर बनाने की दिशा में काम करना जारी रखेंगे।’
from Automobile News in Hindi ऑटोमोबाइल न्यूज, Auto Industry News https://ift.tt/2xnba9j
No comments:
Post a Comment