शर्मिष्ठा मुखर्जी, नई दिल्लीदेश में प्रमुख टू-वीलर कंपनियां इलेक्ट्रिक सेगमेंट में एंट्री कर रही हैं। बजाज और टीवीएस के बाद अब एक और बड़ी कंपनी Honda भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर लाने की तैयारी कर रही है। जापान की होंडा चीन में बिक रहे अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर का एक मॉडल भारत में ला रही है। इस मॉडल से वह भारतीय बाजार में उसकी क्षमताओं का पता लगाना चाहती है। होंडा मोटरसाइकल ऐंड स्कूटर इंडिया (HMSI) के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट (मार्केटिंग ऐंड सेल्स) यदविंदर सिंह गुलेरिया ने बताया, 'हम चीन में पहले से बिक रहे स्कूटर को यहां लाएंगे। घरेलू बाजार के लिहाज से उसकी क्षमता का पता लगाने के लिए सर्वे किया जाएगा। इसमें एक साल का समय लग सकता है।' गुलेरिया ने चीन से लाए जाने वाले मॉडल की जानकारी देने से मना कर दिया। होंडा ने हाल में शंघाई में हुए ऑटो शो में लीथियम इलेक्ट्रिक स्कूटर 'VGO' पेश किया है। कंपनी सर्वे के माध्यम से स्कूटर के परफॉर्मेंस और इंफ्रास्ट्रक्चर के लिहाज से भारतीय ग्राहकों की जरूरतों को समझना चाहती है। गुलेरिया ने बताया, 'सर्वे में इन सब चीजों का पता लगाया जाएगा। नतीजों के आधार पर हम इलेक्ट्रिक वीइकल (EV) पर अपने अगले कदम की घोषणा करेंगे।' इलेक्ट्रिक टू-वीलर सेगमेंट में आने वाली तीसरी बड़ी कंपनीहोंडा तीसरी बड़ी कंपनी है, जो भारत के इलेक्ट्रिक टू-वीलर सेगमेंट में बड़ा कदम उठाने जा रही है। इससे पहले टीवीएस और बजाज देश में इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर चुके हैं। चेन्नै की TVS मोटर कंपनी ने पिछले सप्ताह इलेक्ट्रिक स्कूटर आइक्यूब को 1.15 लाख रुपये में लॉन्च किया है। वहीं, बजाज ऑटो ने इसी महीने इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक को 1 लाख-1.15 लाख रुपये में बाजार में उतारा है। भी ला रही इलेक्ट्रिक टू-वीलर मार्केट लीडर हीरो मोटोकॉर्प भी इलेक्ट्रिक टू-वीलर तैयार कर रही है, जिसे जल्द लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी के हेड (स्ट्रैटेजी, परफॉर्मेंस, ट्रांसफॉर्मेशन ऐंड ग्लोबल बिजनस) रजत भार्गव ने हाल में ईटी को बताया था, 'जब हमने बेंगलुरु की अथर एनर्जी में निवेश किया था, तब हम इलेक्ट्रिक वीइकल सेगमेंट में कदम रखने वाली चुनिंदा कंपनियों में से एक थे। हमारे सेंटर ऑफ इनोवेशन ऐंड टेक्नॉलजी (CIT) और हीरो टेक सेंटर GmbH, जर्मनी (HTCG) में ईवी और ऑल्टरनेट मोबिलिटी प्रोग्राम भी चल रहे हैं। मार्केट पर हमारी नजर है और सही समय पर प्रॉडक्ट लॉन्च किए जाएंगे।' पढ़ें: टू-वीलर सेगमेंट में इलेक्ट्रिक वीकल्स की बड़ी क्षमताटू-वीलर सेगमेंट में हीरो इलेक्ट्रिक, इलेक्ट्रोथर्म जैसी कंपनियां कई सालों से स्कूटर बेच रही हैं। हालांकि, इनकी सालाना बिक्री एक लाख यूनिट तक ही सीमित है। बजाज और TVS जैसी बड़ी कंपनियों ने हाल में इस सेगमेंट में दिलचस्पी लेनी शुरू की है। इंडस्ट्री से जुड़े सूत्रों का कहना है कि टू-वीलर सेगमेंट में इलेक्ट्रिक वीकल्स की बड़ी क्षमता है। देश में टू-वीलर्स की सालाना बिक्री लगभग दो करोड़ यूनिट है। पढ़ें:
from Automobile News in Hindi ऑटोमोबाइल न्यूज, Auto Industry News https://ift.tt/2O2gkA4
No comments:
Post a Comment