Thursday, August 29, 2019

ग्राहकों के घर तक पहुंचीं कार कंपनियां, जानें क्यों?

केतन ठक्कर, भव्या दिलीपकुमार, नेहाल चलियावाला/मुंबई आने वाले का पूरा फायदा उठाने की कोशिश में जुट गई हैं। खरीदारी से कतराने वाले ग्राहकों को रिझाने के लिए कंपनियां उनके घर तक पहुंच रही हैं। टू-वीलर बनाने वाली एक बड़ी कंपनी कॉलेज कैंपस में जाकर युवाओं को लुभाने की कोशिश कर रही है। वहीं, ह्यूंदै मोटर पूजा पंडालों में जाकर बिक्री बढ़ाने की उम्मीद कर रही है। नए खरीदारों की तलाश में कार और बाइक मेला, मॉल और एयरपोर्ट पर ऐक्टिविटी, मूविंग बिलबोर्ड, शोरूम ऑन वील का इस्तेमाल बढ़ा है। इन तरीकों का पहले भी सहारा लिया जाता था, लेकिन इन पर इतना जोर कभी नहीं दिया गया था। इंडस्ट्री के सीनियर एग्जिक्युटिव्स ने बताया कि शोरूम के बाहर लाइन लगने वाला दौर बीत चुका है। अब खरीदारों से जुड़ने के लिए घर, कॉलेज, ऑफिस और शॉपिंग के ठिकानों तक पहुंच बनानी पड़ रही है। उन्होंने कहा, ‘कुल मिलाकर, हमें कस्टमर के पास जाने की जरूरत है। वो खुद हमारे पास नहीं आ रहे।’ इस वित्त वर्ष में गाड़ियों की बिक्री 25 पर्सेंट से ज्यादा और टू-वीलर्स सेल्स 14 पर्सेंट घटी है। डिस्काउंट पहले से आसमान छू रहे हैं। ऐसे में कंपनियों के पास इनोवेटिव तरीके अपनाने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचा है। कैंपेन के अलग-अलग नाम ऑटो कंपनियां फेस्टिव सीजन के अपने कैंपेन को अलग-अलग नाम भी दे रही हैं। ह्यूंदै ने इसे सेलिब्रेथॉन का नाम दिया है, तो मर्सेडीज-बेंज ने विश बॉक्स। टोयोटा इसे स्पेशल फाइनेंस स्कीम कह रही है। उसने टोयोटा एज और टोयोटा स्मार्ट जैसे नाम कैंपेन को दिए हैं। नाम कुछ भी हों, लेकिन इन सबका मकसद ग्राहकों की इच्छा को बिजनस में बदलना है। पढ़ें: विज्ञापन पर खर्च होंगे 500-700 करोड़ ऑटो कंपनियों के लिए पिछले साल फेस्टिव सीजन फीका रहा था। इस बार इस पर आर्थिक सुस्ती की मार है। ईटी को जानकारी मिली है कि कंपनियों ने गाड़ियों की बिक्री घटने के बावजूद सितंबर-दिसंबर 2019 के लिए सेल्स और मार्केटिंग का बजट दहाई अंकों में बढ़ाया है। वे 500-700 करोड़ रुपये विज्ञापन पर खर्च करने जा रही हैं। इस बजट का इस्तेमाल अखबार और टीवी पर प्राइम टाइम में विज्ञापन देने के लिए किया जा रहा है। खरीदारों को खुद से जोड़ना महत्वपूर्णह्यूंदै मोटर में मार्केटिंग के ग्रुप हेड पुनीत आनंद ने बताया कि मौजूदा हालात में नए प्रॉडक्ट लॉन्च करने के साथ खरीदारों को उनके दरवाजे पर उन्हीं की भाषा में खुद से जोड़ना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, ‘हम कई तरीकों से लोगों से जुड़ने के लिए हर तरह के मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं। नए प्रॉडक्ट्स के लिए इस साल हमारे सेल्स और मार्केटिंग के खर्च 35-40 पर्सेंट अधिक होंगे।’ पढ़ें: तरह-तरह के इवेंट्स का आयोजन ह्यूंदै ने 15 बड़े शहरों में मिड-हाई इनकम वाली सोसायटीज की पहचान की है, जहां तरह-तरह के इवेंट्स आयोजित किए जाएंगे। हीरो मोटोकॉर्प ने प्रीमियम बाइकों की बिक्री बढ़ाने के लिए युवाओं के लिए ऑफ-रोड शो एक्स-ट्रैक का आयोजन किया था। इसी तरह मारुति सुजुकी ने डिमांड बढ़ाने के लिए कई इवेंट आयोजित किए हैं।


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