Saturday, January 25, 2020

मारुति सुजुकी ने बंद की पावरफुल बलेनो?

नई दिल्ली अपनी पॉप्युलर प्रीमियम हैचबैक Baleno का पावरफुल वर्जन बंद कर सकती है। कंपनी ने Nexa डीलरशिप की ऑफिशल वेबसाइट से इस कार को हटा दिया है। इससे माना जा रहा है कि अब यह कार भारतीय बाजार में नहीं उपलब्ध होगी। में स्टैंडर्ड बलेनो से पावरफुल इंजन मिलता है और यह कार भी मारुति की प्रीमियम डीलरशिप नेक्सा से बेची जाती रही है। में 1.0-लीटर, 3-सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है। यह इंजन 5,500 rpm पर 101 bhp का पावर और 1,700-4,500 rpm पर 150 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को आने वाले बीएस6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप अपग्रेड किए जाने की संभावना नहीं थी। बता दें कि अप्रैल से देश में बीएस6 एमिशन नॉर्म्स अनिवार्य हो जाएंगे। कम डिमांड के चलते बंद हुई बलेनो आरएस? ने साल 2015 में बलेनो को लॉन्च करने के दो साल बाद, यानी 2017 में इसका ज्यादा पावरफुल वर्जन बलेनो आरएस लॉन्च किया था। माना जा रहा है कि कम डिमांड के चलते कंपनी ने इस कार को बंद करने का फैसला लिया है। देश भर में कंपनी की डीलरशिप पर अभी भी कुछ बलेनो आरएस बची हुई हैं। स्टॉक खत्म करने के लिए मारुति इन्हें कम कीमत पर बेच सकती है। पिछले साल कीमत में हुई थी कटौतीबलेनो आरएस को 8.69 लाख रुपये की एक्स शोरूम कीमत में लॉन्च किया गया था। पिछले साल कंपनी ने इसका फेसलिफ्ट मॉडल बाजार में उतारा, जिसकी कीमत 8.76 लाख रुपये थी। हालांकि, कम डिमांड को देखते हुए बाद में मारुति ने दाम में कटौती करके इसकी एक्स शोरूम कीमत 7.89 लाख रुपये कर दी। पढ़ें: रेग्युलर बलेनो से अलग लुक लुक की बात करें, तो रेग्युलर बलेनो के मुकाबले बलेनो आरएस का फ्रंट लुक थोड़ा अलग है। बलेनो आरएस की ग्रिल, फ्रंट बंपर और फॉग लैम्प क्लस्टर रेग्युलर बलेनो से अलग हैं, जो इसे स्पोर्टी लुक देते हैं। रेग्युलर बलेनो से अलग बलेनो आरएस का इंटीरियर ब्लैक कलर में है। इनके अलावा दोनों कारें लगभग एक जैसी दिखती हैं। पढ़ें:


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